कैसे करें कार्तिक महीने में पेड़ पौधे की पूजा, जिससे घर में महालक्ष्मी का होगा वास

1604551849027
Spread the love

कार्तिक महीने में तुलसी के पौधे के चारों तरफ घर के उत्तर पूर्व की दिशा में चार केले के पत्ते से एक सुंदर सा मंडप बनाकर तुलसी जी के पौधे को लाल चुनरी ओढ़ाकर उसके साथ में सुहाग की सारी समाने जैसे आलता, बिंदी, चूड़ी, सिंदूर, बिछिया चढ़ा दें।

कार्तिक के महीने में लोग घर से बाहर किसी नदी में जाकर स्नान करके विष्णु लक्ष्मी पूजा और तुलसी पूजा करते है। कार्तिक का महीना दान पुण्य और स्नान का विशेष महीना माना जाता है। इस महीने में दान पुण्य और पूजा पाठ करने से अक्षय फलों की प्राप्ति होती है।

अगर घर के बहार किसी नदी में जाने में असमर्थ हैं तो गंगा जी का जल लाकर स्नान करने वाले पानी में मिलाकर स्नान कर सकते हैं और इस बारे में अपने मन में यह भाव रखें कि हम गंगा जी में स्नान कर रहे हैं। इसके दौरान आप कार्तिक महीने में घर में पेड़-पौधों लगाना उनकी पूजा करना शुभ माना जाता है।

कार्तिक महीने में अक्षत, रोली और द्रव्य से विष्णु जी की पूजा करें। साथ में बताशे का भोग लगाएं। इससे दाम्पत्य जीवन में सुख रहेगा।

कार्तिक महीने में यह मान्यता है कि आंवला के वृक्ष के नीचे पूर्व दिशा में मुंह करके बैठने से काफी लाभ पहुंचता है। इसके साथ ही वृक्ष की जड़ों को दूध से सींच कर उसके तने पर कच्चे सूत का धागा लपेटे जिससे आर्थिक लाभ होता है। महिलाओं के लिए इस महीने में यह काफी लाभदायक होता है कि वे आंवले के वृक्ष की सात परिक्रमा करें। ऐसा करने से परिवार में सुख शांति का वास होता है एवं नकारात्मक उर्जा बाहर निकलती हैं।

कार्तिक मास में घर के उत्तर पूर्व की दिशा में केले का पौधा लगाकर उसकी नियमित रूप से पूजा करें.

कार्तिक महीने में घर की चारों दिशाओं में दीपक लगाकर मंदिर में भी दीपदान करें। दीपदान करने से सकारात्मक ऊर्जाओं का वास होता है। यह परिवार में सुख शांति और समृद्धि का प्रचारक माना जाता है। अतः यह आवश्यक है कि कार्तिक महीने में दीपदान जरूर करें। इससे महालक्ष्मी का वास आपके घर में सदैव बना रहेगा।

Current News Today

Read Previous

काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन के लिए पहनने होंगे पारंपरिक कपड़े, लागू की गई नई नियम :

Read Next

घर में सोफे पर बैठे रिपब्लिक टीवी के एडिटर इन चीफ अर्णब गोस्वामी को जबरन किया गया गिरफ्तार, रिपब्लिक टीवी हेड का वीडियो हुआ वायर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *