क्या आप जानते हैं केदारनाथ धाम के इन रोचक तथ्यों के बारे में ? आइए जानते हैं क्यों है केदारनाथ धाम की इतनी मान्यता

interesting facts of Kedarnath Dham
Spread the love

हिंदू धर्म में चार धाम यात्रा में केदारनाथ की यात्रा का विशेष महत्व है। इसमें भगवान शिव के मंदिर केदारनाथ जो उत्तराखंड के उत्तरी राज्य में स्थित है, उसकी विशेष मान्यता है। यहां लाखों की संख्या में भगवान शिव के भक्त केदारनाथ के दर्शन के उद्देश्य से आते हैं।

महाभारत के पांडवों ने बनाया था केदारनाथ मंदिर:

केदारनाथ में काफी ठंड होने के कारण श्रद्धालुओं के लिए केवल यह मंदिर अप्रैल और नवंबर के महीने में ही खोला जाता है ताकि आने वाले श्रद्धालुओं को कोई समस्या ना हो। मंदाकिनी के पास गढ़वाल हिमालय की श्रृंखला ऊपर केदारनाथ मंदिर स्थित है। मान्यता है कि महाभारत के पांडवों ने इस मंदिर को बनाया था और वहीं दूसरी ओर गुरु शंकराचार्य ने इस मंदिर का पुनर्निर्माण भी करवाया। इसके अलावा कई ऐसे रोचक तत्व है जो केदारनाथ मंदिर से जुड़े हैं और आप को आश्चर्यचकित कर दे सकते हैं।

 

जाने केदारनाथ मंदिर के कुछ आश्चर्यजनक और रोचक तथ्य के बारे में

केदारनाथ मंदिर 3583 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस मंदिर को इस तरह से बनाया गया है कि एक शानदार इंजीनियरिंग और वास्तुकला देखने को मिलती है। पत्थरों के विशाल स्लैबों की मदद से इस केदारनाथ मंदिर का निर्माण कराया गया है। इस मंदिर को एक आयताकार मंच पर बनाया गया है जिसकी ऊंचाई 6 फीट है।

केदारनाथ मंदिर में किए जाने वाले अनुष्ठान होते हैं कन्नड़ भाषा:

केदारनाथ मंदिर में कुल 5 मुख्य पुजारी है। यहां प्रत्येक वर्ष अप्रैल और नवंबर के महीने में भीड़ लगती है। इसके अलावा अभी देखा जाता है कि यहां जितने भी अनुष्ठान केदारनाथ मंदिर में किए जाते हैं सभी कन्नड़ भाषा में होते हैं।

केदारनाथ के बारे में ऐसी रोचक तथ्य काफी प्रसिद्ध है। पांडवों द्वारा बनाया गया केदारनाथ आज भी हिंदू धर्म में चारों धामों में एक है।

Current News Today

Read Previous

कोरोनावायरस के वैक्सीन को लेकर हुआ एक बड़ा ऐलान, AIIMS निर्देशक द्वारा दिए गए कुछ संकेत

Read Next

Kajal Agrawal और Gautam kichlu मालदीव में मना रहे हैं हनीमून, शेयर की गई फोटो हो रही है काफी वायरल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *