भयंकर भूकंप आने से खंडहर में दबने के बाद भी 2 दिनों के बाद जिंदा निकाला गया बच्ची को, जिंदा मिल पाने की नहीं थी कोई संभावना

3 year old found alive after 65 hours buried in rubble from Turkey earthquake
Spread the love

तुर्की में हाल ही में एक भयंकर भूकंप की स्थिति उत्पन्न हो गई थी, जिसके झटके के बाद इजमिर शहर में एक बहुमंजिला इमारत भी ढह गई। बता दें कि इस इमारत में एक 3 साल की बच्ची भी दब गई थी लेकिन 2 दिनों के बाद वह जिंदा बाहर निकली। तुर्की में आए भूकंप ने चारों और तहलका मचा दिया था जिसके बाद बच्चे के दब जाने पर उसके बचने की संभावनाएं नजर नहीं आ रही थी परंतु आश्चर्य की बात तो यह है कि उसे 2 दिनों के बाद जिंदा बाहर निकाला गया।

इस बच्ची का नाम एलिफ है, जो वहां विनाशकारी भूकंप आने के कारण खंडहर में दब गई थी। यह बच्ची तुर्की में ही रहती थी। 65 घंटे होने के बाद भी उसे जिंदा निकाला गया। बता दें कि सोशल मीडिया पर इस बारे में काफी पॉजिटिव प्रतिक्रियाएं भी मिलती जा रही है। 

 

तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री ने इस बात की जानकारी दी है कि एलिफ की मां को उनके दो बच्चों के साथ बचा लिया गया था लेकिन बच्ची के भाई को बचा पाना संभव नहीं हो सका। तुर्की में स्थित आपदा कालीन प्रबंधन प्राधिकरण का कहना है कि 14 साल की इस बच्ची को बचाव दलों की मदद से सुरक्षित इस खंडहर से बाहर निकाला गया।

 

अधिकारियों ने यह भी बताया है कि भूकंप के आने के कारण छोटी सी सुनामी भी आई थी जिसके कारण तुर्की के कुछ इलाकों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के द्वारा यह जानकारी दी गई है कि रिक्टर स्केल पर मापने पर इस खतरनाक भूकंप को 0.7 मापा गया है, जिसका प्रभाव तुर्की और ग्रीस में भी पड़ा।

ऐसी स्थिति में बच्ची को बचा पाना काफी मुश्किल था परंतु इसके बावजूद बचाव दलों द्वारा यह कार्य किया गया और वे सफल हुए।

Current News Today

Read Previous

कुमार विश्वास ने कहा – सरकारों के ऐसे निकम्मेपन ओर पैदा होने वाले प्रदूषण का ठीकरा पटाखों से सिर फोड़ना ठीक नहीं है।

Read Next

क्या आप जानते हैं गायत्री मंत्र का उदय सर्वप्रथम ऋग्वेद में हुआ था

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *