कोरोना के इस काल में इसरो द्वारा भारत ने रच दिया इतिहास, अंतरिक्ष में भी अब फिट होगी भारत की तीसरी आंख

1604759048131 crop 55
Spread the love

कोरोना के इस काल में इसरो द्वारा भारत ने रच दिया इतिहास, अंतरिक्ष में भी अब फिट होगी भारत की तीसरी आंख

clip

EOS01 एक रेडार इमेजिंग सेटेलाइट है जिसका एडवांस रीसेट का सिंथेटिक अपच अरे यार बादलों के पार देख सकता है। चाहे कोई भी मौसम हो, यह आसानी से बादलों के पार देखने की क्षमता रखता है। भारत के इस उठाए गए कदम से देश की आर्थिक व्यवस्था काफी मजबूत होगी और आंतरिक सुरक्षा में भी बल मिलेगा। इसके अलावा समुद्री सीमा की निगरानी सुनिश्चित की जा सकेगी। देश की सुरक्षा में इतने महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला है।

 

Indian Space Research Organisation के द्वारा 2020 का पहला सेटेलाइट भी लॉन्च कर दिया गया है। इसकी लॉन्चिंग को काफी सराहा जा रहा है क्योंकि ऐसे समय में इसकी लॉन्चिंग करना और इसे सफल बनाना एक सराहनीय कार्य है। 2020 के इस कोरोना के काल और अनलॉक के दौरान इसकी लॉन्चिंग की जा रही है जिसने इतिहास रच रखा है। श्रीहरिकोटा में स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से इसका लांच हुआ। यह लॉन्चिंग पूरी तरह से सफल हुई है जो भारत के लिए काफी 

 

नौ विदेशी कमर्शियल सेटेलाइट में लिथुआनिया की एक, लक्जमबर्ग के चार और इसके साथ ही चार अमेरिकी सेटेलाइट भी है।सभी की लॉन्चिंग काफी शानदार हुई है और सफल भी हुई है जिसके कारण एक नया इतिहास रचा जा चुका है।

इसरो की 51 वें मिशन की लांचिंग के दौरान 388 विदेशी सैटेलाइट को भी भेजा जाने की प्लानिंग बनाई जा रही थी जो सफल भी हुई है।भारत के द्वारा किए गए इस कार्य की लगातार चर्चा हो रही है और सराहना भी की जा रही है।

Current News Today

Read Previous

पिछले दिनों से भयंकर बीमारी से जूझ रहे हैं पुतीन छोड़ सकते हैं अगले साल रूस की सत्ता

Read Next

41 बार नकली सोना देने के बाद बैंक से लिया लोन, इसका खुलासा होने पर अधिकारियों के उड़ गये थे होश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *