चीन की फिर निकाली हेकड़ी, PUBG के साथ ये सभी ऐप भारत ने किए बैन

download
Spread the love

चीन को भारत ने एक और झटका दिया है। PUBG के साथ 118 ऐप्स को भारत ने बैन कर दिया है। चीन को न केवल LAC पर भारत मुंहतोड़ जवाब दे रहा है, बल्कि उस पर लगातार डिजिटल स्ट्राइक भी किए जा रहा है।

बैन की वजह

सरकार ने इन सभी ऐप को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा करार दिया है। इस बारे में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से एक बयान भी आया है। इसमें बताया गया है कि एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर कई मोबाइल एप यूजर्स की सूचनाएं चुराने में लगे हैं। इनकी वजह से न केवल देश की संप्रभुता और अखंडता प्रभावित हो रही है, बल्कि भारत की सुरक्षा के साथ सार्वजनिक व्यवस्था भी खतरे में पड़ गई है।

डाटा चोरी का आरोप

इन एप्स को बैन किए जाने के फैसले को लेकर मंत्रालय ने यह भी बताया है कि अनाधिकृत तरीके से ये ऐप यूजर्स की सूचना और डाटा को चुरा रहे थे। यही नहीं, इन्हें भारत के बाहर भेजकर ये देश की सुरक्षा को खतरे में डाल रहे थे। गैरकानूनी तरीके से ये भारत से बाहर स्थित अपने सर्वर में इन सूचनाओं को पहुंचा रहे थे। डाटा की यह चोरी गंभीर चिंता का विषय है। यही वजह है कि सरकार को ऐसे आपातकालीन कदम उठाने पर रहे हैं।

इस धारा के तहत उठाया कदम

एप्स को बैन किये जाने के बारे में आईटी मंत्रालय ने बताया है कि सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69-ए के अंतर्गत केंद्र सरकार ने यह निर्णय लागू किया है। इन सभी 118 मोबाइल एप्स के कारण देश गंभीर संकट में पड़ सकता था। इसी वजह से इन्हें प्रतिबंधित कर दिया गया।

बैन किये गए ये ऐप

जिन ऐप को केंद्र सरकार ने बैन किया है, उनमें पब्जी भी शामिल है, जो कि समय-समय पर विवादों के घेरे में भी रहा है। इसके अलावा बैन किये गए ऐप में साइबर हंटर, APUS सिक्योरिटी-एंटीवायरस, फेसयू, लाइफ आफ्टर, इन नोट, APUS लॉन्चर प्रो थीम, कैमकार्ड, APUS टर्बो क्लीनर 2020, कट कट, वीचैट रीडिंग और बायडु आदि शामिल हैं।

चीन के खिलाफ बीते जून में भी भारत सरकार ने डिजिटल स्ट्राइक की थी और टिकटॉक, यूसी ब्राउज़र एवं हेलो सहित 59 चीनी ऐप को देश में बैन कर दिया था। इसके अलावा अलग-अलग मौकों पर 47 और 106 चीनी ऐप को भी सरकार पहले बैन कर चुकी है।

Current News Today

Current News Today: Hindi News (हिंदी समाचार) website, Latest News, Breaking News in Hindi of India, World Wide News, Sports, business, film, Health, Fashion, Kids and Current Affairs.

Read Previous

India GDP Growth Domestic Product: कोरोना वायरस की वजह से भारत की -23.9% जीडीपी गिरी

Read Next

राक्षस बन गये जब भगवान विष्णु के रक्षक, फिर जो हुआ…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *