Side effects of drinking hot water

Side effects of drinking hot water
Spread the love

Side Effects of Drinking Hot Water

आप अपने शरीर की क्षमता के अनुसार ,सही मात्रा में गर्म पानी का सेवन करे। अत्यधिक सेवन से यह परेशानी बन सकता है। गर्म पानी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है , मगर इसके कुछ नुकसान भी होते है। प्रत्येक दिन व्यक्ति को सीमित मात्रा में रात को और सवेरे गर्म पानी पीना चाहिए |

गर्म पानी का सीमित मात्रा से ज़्यादा सेवन , आपके सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। अत्यधिक गर्म पानी पीने से हमे कई प्रकार के नुकसान ( side effects of drinking hot water ) हो सकते है , जो निम्नलिखित है :
होठो और आंतरिक अंगो को नुकसान ( side effects of hot drinking water )

अतिरिक्त गर्म पानी पीने से मुंह के अंदर छाले पड़ सकते है। यह शरीर के अंदर के लेयर यानी परत पर असर डालता है। गर्म पानी का तापमान हमारे शरीर से अधिक होता है इसलिए बेहतर यही होगा कि हम गिलास से छोटे – छोटे घुट पीये। अधिक गर्म पानी के सेवन करने से होंठ और जीभ जल सकता है | गर्म पानी का तापमान मनुष्य के शरीर से अधिक होता है इसलिए मनुष्य का शरीर इस उच्च तापमान को सहन करने में असमर्थ हो जाता है। अतिरिक्त गर्म पानी आंतरिक अंगो के लिए असहनीय हो जाता है।

किडनी पर प्रभाव ( side effects of drinking hot water daily )

किडनी शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकलती है। शरीर के गन्दगी को मुक्त करने में किडनी अहम भूमिका निभाती है। किडनी के पास एक सशक्त capillary system मौजूद होता है। अधिक गर्म पानी के सेवन से , किडनी की अंदरूनी प्रक्रिया तेज़ नहीं होती है। अतिरिक्त गर्म पानी पीने से kidney पर दबाव अधिक बढ़ जाता है जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है। अत्यधिक गर्म पानी पीने से किडनी पर अधिक ज़ोर पड़ता है और इसके गंभीर परिणाम हो सकते है |

मस्तिष्क में सूजन ( Side effects of drinking hot water )

अधिक गर्म पानी का सेवन , दिमाग की कोशिकाओं में सूजन उतपन्न कर सकता है। एक बार में अत्यधिक गर्म पानी लगातार व्यक्ति को नहीं पीना चाहिए , इसके खतरनाक परिणाम हो सकते है।

रक्त की मात्रा पर प्रभाव ( Side effects of drinking hot water )

अत्यधिक गर्म पानी के सेवन से रक्त की मात्रा में असंतुलन पैदा हो जाता है। अगर आप निश्चित तौर पर संतुलित मात्रा में गर्म पानी पीते है , ब्लड लेवल में विकास होता है। अत्यधिक गर्म पानी पीने के कारण , रक्त संचालन पर असर पड़ता है। यह कई प्रकार की कार्डिओ परेशानियों को जन्म दे सकता है।

अधिक गर्म पानी से नींद पर असर ( Side effects of drinking hot water )

गर्म पानी की अनावश्यक मात्रा में सेवन, विशेष रूप से रात में सेवन करने से व्यक्ति के नींद के पैटर्न को प्रभावित कर सकता है। इसके कारण रात में शौचालय जाने की प्रक्रिया बढ़ जाती है। इससे व्यक्ति की नींद प्रभावित होती है।

कोशिकाओं में सूजन ( side effects of drinking hot water )

जब व्यक्ति अधिक मात्रा में गर्म पानी का सेवन करते है तब शरीर में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट dilute हो जाते है। इलेक्ट्रोलाइट के ज़्यादा dilute होने की वजह से रक्त कोशिकाओं में सूजन उतपन्न होती है। इसके परिणाम स्वरुप व्यक्ति को सिर दर्द जैसी परेशानी होती है।

अंदरूनी परत पर गहरा प्रभाव ( Side effects of drinking hot water )

जब व्यक्ति गर्म पानी का अत्यधिक सेवन करता है , तो इससे व्यक्ति के मुंह के भीतर अलसर यानी घाव होता है। इससे व्यक्ति को अंदरूनी तौर पर नुकसान का सामना करना पड़ता है। इससे इंसान के अंदरूनी अंगो और पांचन तंत्र पर गहरा प्रभाव पड़ता है। मनुष्य की शरीर की अंदरूनी परत बहुत ज़्यादा sensitive होती है। अतिरिक्त गर्म पानी का उच्च तापमान होता है , इसलिए अंदरूनी अंगो को हानि पहुंचा सकती है।

Current News Today

Current News Today: Hindi News (हिंदी समाचार) website, Latest News, Breaking News in Hindi of India, World Wide News, Sports, business, film, Health, Fashion, Kids and Current Affairs.

Read Previous

OMG! सारा से बार-बार सुशांत की ये डिमांड बनी दोनों के ब्रेकअप की वजह

Read Next

आखिर मोदी जी दाढ़ी क्यों बढ़ा रहे हैं ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *