अब रोटी खाकर आप कम कर सकते हैं पेट की चर्बी

रोटी खाकर आप कम कर सकते हैं पेट की चर्बी
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यदि आप रोज खाने वाले रोटी में कुछ साधारण बदलाव करते हैं, तो आपको जानकारियां हैरानी होगी कि आप अपने रोटी में उच्च फाइबर को शामिल कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य को काफी बेहतर भी रख सकते हैं।

यदि आप रोटी खाकर अपने पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा।

हम सभी जानते हैं कि कोरोनावायरस के इस समय में लोगों के जीवन शैली काफी अस्त-व्यस्त हो चुकी है। ऐसे में घर में बनी रोटी और चावल खाकर आपका वजन बढ़ सकता है. इन चपातियों में कार्ब और कैलोरी की अधिक मात्रा पायी जाती है. लेकिन अगर आप थोड़े से बदलाव के साथ अपनी गेहूं की रोटी को खाएंगे

तो आप इसको एक उच्च फाइबर से भरपूर और हेल्दी खाने में बदल सकते हैं जो आपके वजन को घटाने में बेहद मददगार होगा, तो आइए हम आपको बताते हैं कि आपको अपनी गेंहू की सादी रोटी को वजन कम करने के लिए कैसे खाना चाहिए.

घर में पकी रोटियों को सेहतमंद कैसे बनाएं?

रोटियों में फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है और यह आपके वजन को कम करने में सहायक होता है. इससे आपका पेट भी अच्छी तरह से भरा रहता है. यदि आप चाहते हैं कि आप जिन रोटियों का सेवन करें उसमें फाइबर की मात्रा अधिक हो तो आप उसे बनाते समय फाइबर की मात्रा बढ़ाने के लिए बाजरा रागी और चने के आटे भी इसमें मिला सकते हैं।

चपातियों की कैलोरी को कैसे कम करें?

रोटियों से कैलोरी और फैट को कम करने के लिए, आप उन्हें सादा खाएं. अधिक मात्रा में कैलोरी सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है, अतः यदि आप रोटियों के साथ मक्खन और घी का सेवन कर रहे हैं तो कुछ समय के लिए इसे विराम दें। क्‍योंकि इनमें भी अधिक मात्रा में फैट होता है. इसके अलावा मल्टीग्रेन आटे के इस्तेमाल से आप अपनी गेहूं की रोटी की कैलोरी को कम कर सकते हैं. वजन नियंत्रण करने के लिए आपको अपने खानपान पर विशेष ध्‍यान देने का आवश्यकता होती है.

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