Apple Cider Vinegar

apple cider vinegar

Apple cider vinegar or bottle of alcohol drink from fresh apples, organic food, healthy diet concept

Spread the love

बीते कुछ सालों में Apple Cider Vinegar की लोकप्रियता न सिर्फ देश मे बल्कि दुनियाँ भर में बढ़ी है।
आज बाजार में कई तरह के Vinegar मिल जायेंगे लेकिन Apple Cider Vinegar मांग के मामले में पहले नंबर पर रहता है।

यह आज nutrition का सुपरस्टार कहा जा सकता है क्योंकि पहले भी यह Use होता है लेकिन इस तरह से नही जैसे आज होता है।

पहले घरेलू कामों या उपचार के लिए उपयोग मव आता है। लेकिन grocery stores से लेकर Supermarket तक मे मिलने वाला यह Vinegar काफी ज्यादा Popular हो चुका है।

इसे बनाने के लिए पहले सेव को काटा जाता है फिर उसमें यीस्ट मिलाया जाता है। यह यीस्ट इस Apple Juice को Alcohal में बदल देता है।

यह पूरी प्रक्रिया fermentation कहलाती है। इसके बाद इसमे Bacteria मिलाया जाता है। ये Bacteria, Alcohal को acetic acid में बदल देता है।

Acetic acid और  malic acid मिलकर Vinegar को कुछ अलग तरह का Taste देते हैं। इसका रंग हल्का पीला और संतरी होता है।

Benifits of Drinking Apple Cider Vinegar

यदि Health Benifits of apple sider vinegar की बात करें तो इसके कई फायदे हैं। कई तरह की समस्याओं से जूझ रहे लोगों के द्वारा इसका उपयोग किया जाता है।

For Weight Loss.

Apple Cider Vinegar का सबसे अधिक उपयोग उपयोग Weight Loss करने में किया जाता है। इसमे कुछ इस तरह के तत्व मिले होते हैं, Fat को कम करते हैं। इस वजह से काफी लोग मोटापा कम करने के लिए उसका उपयोग करते हैं।

Apple cider vinegar for diabetes

इसका दूसरा सबसे बड़ा फायदा डाइबटीज के मरीजों के लिए है। यदि खाने के बाद इसका सेवन रोजाना किया जाता है तो खून में शुगर की मात्रा Control में रहती है।

रिसर्च में यह पता चला है कि टाइप 2 डायबटीज के लिये Apple Cider Vinegar बहुत फायदेमंद है। Type-2 Diabetes का मुख्य कारण खून में Sugar का बनना है। 

यदि इसका सेवन खाने के बाद या फिर Dinner ने बाद किया जाता है तो खून में शुगर की मात्रा नियंत्रित रहती है।

For cholesterol

इसका एक और फायदा यह है कि इसके सेवन से cholesterol कम होता है। cholesterol के कारण शरीर मे कई तरह की दिक्कतें आती है, जिनमे से सबसे ज्यादा Heart से जुड़ी दिक्कत आती है।

Apple cider vinegar For cancer

Cancer एक ऐसी बीमारी है जिसमें Cells की Growth बहुत Uncontrolled तरीक़े से होती है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि इन Cells के विकास को रोका जाए।

कई रिसर्च में यह दावा किया है कि Apple cider vinegar में Cancer से लड़ने के गुण होते हैं। ये Cancers के Cells को मारता हैं और Tumour को बढ़ने से रोकता है।

हालांकि सभी तरह के रिसर्च या तो लैब में होते हैंब्या फिर जानवरों के ऊपर होते है, इसलिए Cancer विरोधी गुण के साक्ष्य थोड़ा कम हैं।

Apple cider vinegar for bad breath

बैक्टीरिया कभी भी एसिडिक वातावरण में नही रहते हैं। Apple cider vinegar का स्वभाव भी एसिडिक होता है। किसी भी पदार्थ की Acidity pH level से जानते हैं।

यदि किसी की pH 7 से कम है तो वह Acidic पदार्थ है वही pH 7 से ज्यादा होने पर वह Basic पदार्थ है। कोई भी बैक्टीरिया न्यूट्रल lebel यानी कि pH 7 पर ज्यादा पनपते हैं।

आप इसका Mouthwash बनाकर use कर सकते हैं। इसके लिए 2 tablespoons Apple Cider vinegar और 1 cup पानी मिलाकर इसे घर मे बना सकते हैं।

Apple cider vinegar for heart health

दुनियाँ में सबसे ज्यादा किसी समस्या से लोगो की मृत्यु होती है उनमें से एक Heart Attack है। Heart Attack के कई कारण होते हैं जैसे कि गलत जीवन शैली, खानपान में ऐसी चीजों का सेवन को कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता हो।

लेकिन Apple Cider Vinegar कई तरह की दिक्कतों को दूर करता है। जैसे कि यह कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर सकता है। साथ ही रक्त वाहिकाओं में जाम होने से रोकता है।

इसलिए ऐसा कहा जाता है कि इसका सेवन हमेशा खाने के बाद चाहिए। खासकर रात के वक़्त Dinner के बाद जरूर करना चाहिए।

Apple cider vinegar for hair

बाल झड़ने की समस्या आजकल बहुत आम है। खासकर महिलाएं इस समस्या से कुछ ज्यादा ही पीड़ित रहती हैं। कई तरह की Research हुई है जिसमे यह पाया गया है कि आजकल के शैम्पू में Acidic होते हैं।

Acidic होने के कारण इस बात की बहुत अधिक संभावना हो जाती है कि बाल झड़ने लगे उसे क्योंकि इससे बाल कमजोर हो जाते हैं।

लेकिन Apple Cider Vinegar में Acidic medium कम होता है जिस वजह से बाल चमकदार, मजबूत और घने बनते हैं। आप इसे शैम्पू के तौर पर भी Use कर सकते हैं।

Apple cider vinegar for digestion

यदि आपकी पाचन शक्ति कमजोर है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं, क्योंकि यह खाना पचाने के लिए एक जबरजस्त Tonic है। इसमे प्रचुर मात्रा में Enzymes होते हैं, जो खाना को छोटे छोटे पार्ट में तोड़ देते हैं।

इसमे मुख्य तत्व acetic acid होता है जो भोजन पचाने का शुरुआती चरण में बहुत सहायक होता है।

इस तत्व का एक फायदा यह भी होता है कि यह खाना से अधिक से अधिक जूस निकाल लेता है।

Apple Cider Vinegar benefits for Skin

यह काफी Acedic होता है इस वजह से त्वचा के छिद्रों को खोल देता है। इसके साथ साथ यह PH level को भी Balance करता है। इसमे anti-inflammatory गुण होते हैं जो त्वचा को निरोगी और मुलायम बनाते हैं।

अपनी Skin में Apple Cider vinegar का उपयोग आप एक Toner के तौर पर कर सकते हैं।

Apple cider vinegar side effects

Apple Cider Vinegar के कई फायदे हैं तो कुछ Side Effects भी हैं जिनके बारे में जानना आपके लिए जरूरी है।

  • चाहे आप इसे Tablet के रूप में लें या लिक्विड के रूप में लें यदि आप इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो यह आपके पेट की अंदरूनी अंग और दांत को नुकसान पहुचा सकता है। यह दांत के रंग को पीला करता है और साथ मे उनकी Sensitivity को भी बढ़ाता है। इसलिए यदि इसको बिना पानी के लिया जाता है तो यह काफी नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए सही सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करें।
  • इसमें acetic acid काफी ज्यादा मात्रा में होता है। इसकी अधिक मात्रा खून में पोटैशियम के मात्रा को कम करता है।पोटेशियम की कमी की वजह से Cramps, Low Blood Pressure,paralysis, बहुत ज्यादा पेशाब लगना जैसी समस्याएं आ सकती हैं।
  • Apple Cider Vinegar कुछ Drugs के साथ क्रिया कर सकता है, जिससे शरीर मे कई तरह की दिक्कतें आ सकती है। जैसे कि इसमे मुख्य तत्व acetic acid होता है, जो Insulin से क्रिया कर सकता है। यह देखने मे आया है कि इससे Insulin Level और Blood Sugar का सीधा संबंध रहता है। इस वजह से डायबटीज के रोगियों को इसकी दवाई का सेवन करते वक़्त Apple Cider Vinegar का इस्तेमाल बहुत सावधानी से करना चाहिए।
  • इसमे अधिक मात्रा में acetic acid होता है जिस वजह से swelling, सांस लेने में दिक्कत, गले में दर्द जैसी समस्याएं आ सकती है।
  • इसके अधिक Use से ऐसे Minerals की कमी हो जाती है जो हड्डियों को मजबूत बनाती है। ऐसे में व्यक्ति हड्डी की कमजोरी जैसी बीमारी से प्रभावित हो सकता है।

Apple Cider Vinegar Capsules.

जो व्यक्ति Apple Cider Vinegar की महक और Taste की वजह से Liquid फॉर्म में नही पी सकते वो इसकी कैप्सूल खा सकते हैं।

इसकी एक कैप्सूल 500 mg की होती है जो 10 ml की दो लिक्विड खुराक के बराबर होती है।

Current News Today

Current News Today: Hindi News (हिंदी समाचार) website, Latest News, Breaking News in Hindi of India, World Wide News, Sports, business, film, Health, Fashion, Kids and Current Affairs.

Read Next

Benefits of Drink Green Tea

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *