NEET और IIT-JEE के परीक्षार्थियों को मिलेगी निशुल्क यात्रा : इस सुविधा को कैसे पाया जाए , जानिये पूरी डिटेल्स

NEET और IIT-JEE के परीक्षार्थियों को मिलेगी निशुल्क यात्रा

JEE Main and NEET 2020 इंजीनियरिंग के यूजी की प्रवेश परीक्षाएं इस साल कल यानी एक सितम्बर 2020 मंगलवार से शुरू होंगी ।

Spread the love

JEE Main and NEET 2020 इंजीनियरिंग के  यूजी की प्रवेश परीक्षाएं इस साल कल यानी एक सितम्बर 2020 मंगलवार  से शुरू होंगी ।

आपको बता दे मेडिकल यूजी के लिए एंट्रेंस एग्जाम यानी ( Neet 2020 )13 सितम्बर से शुरू होगा |इन दोनों परीक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए एक अच्छी खबर है |विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने के लिए निशुल्क यात्रा प्रदान की जायेगी |

ऐसी सुविधाएं मध्य प्रदेश , ओडिसा और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में परीक्षाार्थियों को दी जायेगी |इन राज्यों ने सभी पार्टी के नेताओं को परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों की इस मामले में मदद करने के निर्देश दिए है |

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस प्रकार की सुविधाओं का ऐलान किया है | उन्होंने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा है की इन दोनों प्रवेश परीक्षाओं में बैठने वाले समग्र छात्र -छात्राओं को निशुल्क यात्रा मध्यप्रदेश की सरकार प्रदान करेगी |

कैसे प्राप्त करे मुफ्त यात्रा की सेवा

NEET- JEE परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों को निशुल्क यात्रा देने की सम्पूर्ण व्यवस्था राज्य के जिला मुख्यालयों से परीक्षा केन्द्रो तक दी जायेगी |आपको बता दे यह समग्र सुविधा राज्य सरकार के माध्यम से आयोजित की जायेगी |

अगर कोई भी विद्यार्थी इस सेवा को पाना चाहता है , तो उसे 31 अगस्त २०२० तक 181 पर अवश्य कॉल करे। आप चाहे तो mapit|gov|in/covid- 19  वेबसाइट पर जाकर , इस सेवा को प्राप्त कर सकते है। इस सेवा को प्राप्त करने के लिए आपको वेबसाइट पर रिक्वेस्ट डालना होगा।

छत्तीसगढ़ में विद्यार्थियों के लिए की गयी व्यवस्था

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के पश्चात भारत में NEET और JEE एंट्रेंस एक्साम्स का आयोजन किया जाएगा। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी जिला कलेक्टरो को यह जिम्मेदारी सौपी है , की वे परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र तक ले जाने और वापस लाने के लिए निशुल्क यात्रा की सुविधा प्रदान करे।

आपको बता दे , जिस प्रकार की परीक्षार्थियों की संख्या होगी , उसी प्रकार बस , मिनी बस इत्यादि यातायात की सुविधा दी जायेगी। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने सभी जिलों में नोडल अधिकारी नियुक्त किये गए है।

छत्तीसगढ़ में  परीक्षार्थी नोडल अधिकारी के मोबाइल नंबर पर खुद का रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। परीक्षार्थियों के साथ सिर्फ एक अभिभावक को ही यात्रा करने की अनुमति होगी। वाहन में बैठने से पहले छात्रों को अपना एडमिट कार्ड दिखाना होगा।

जॉइंट एंट्रेंस की परीक्षा ( JEE Exam ) एक से छह सितम्बर के दरमियान आयोजित की जायेगी।भारत की यह परीक्षाएं बहुत महत्वपूर्ण है , जिस पर विद्यार्थियों का भविष्य टिका होता है। इससे मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में विद्यार्थियों को प्रवेश मिलता है। अभी कोरोना महामारी का दौर चल रहा है , इसलिए विद्यार्थियों को अपनी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखना होगा।

परीक्षा केंद्र में होगी यह व्यवस्था

परीक्षा केंद्र में छात्रों को ग्लव्स , मास्क और सैनिटाइज़र दिए जाएंगे। इस बात का ध्यान दिया जाएगा , की एक ही जगह पर छात्रों की भीड़ ना हो।

परीक्षा केंद्र में छात्रों को पानी नहीं दिया जाएगा।  छात्रों को खुद ही घर से पानी की बोतल लानी होगी।  मेडिकल डिटेक्टर के ज़रिये  और बिना छुए जांच होगी , ताकि छात्र नक़ल ना कर सके। परीक्षा केन्द्रो को पूरी तरीके से सनीटाईज़ किया जायेगा। परीक्षार्थियों को सही तरीके से निर्देश देने के लिए लाउड स्पीकर का उपयोग किया जाएगा। 

सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करते हुए विद्यार्थियों को दूर -दूर बैठाया जाएगा। एक कमरे में बारह से अधिक विद्यार्थी नहीं बैठेंगे। सभी स्टाफ और विद्यार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। उन्नीस  लाख से अधिक छात्र NEET , JEE के परीक्षाओं में हिस्सा लेंगे।

भारत सरकार ने बताया है , परीक्षा के लिए कुल 3843 केंद्र स्थापित किये गए है। सौ से डेढ़ सौ बच्चो की एक केंद्र में परीक्षा ली जायेगी।

Current News Today

Current News Today: Hindi News (हिंदी समाचार) website, Latest News, Breaking News in Hindi of India, World Wide News, Sports, business, film, Health, Fashion, Kids and Current Affairs.

Read Previous

नार्वे में इस्लामी विरोधीयो ने फाड़ी कुरान की प्रतियां जिससे नार्वे में बढ़ गए दंगे।

Read Next

Whats app चैट डिलीट होने पर ना हो परेशान , इन तरीको से रिकवर करना है आसान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *