How to Start a Business in India

How to start a business in India
Spread the love

How to Start a Business in India – बहुत से लोग अपने खुद का BUSINESS शुरू करने के लिए सोचते हैं परंतु अच्छे आईडिया नहीं होने के कारण वह किसी नए BUSINESS की शुरुआत नहीं कर सकते। एक नये BUSINESS को शुरू करने के लिए व्यक्ति को पूर्ण रूप से तैयार होना पड़ता है। बहुत से लोग चाहते हैं कि वह नौकरी के साथ BUSINESS शुरू करें परंतु BUSINESS के अंदर व्यक्ति को नौकरी तक छोड़नी पड़ सकती है।

India एक BUSINESS शुरू करने के लिए व्यक्ति को बहुत सी बातों को ध्यान रखना होता है। Business शुरू करने से पहले व्यक्ति को बहुत से जोखिमों का सामना करना पड़ता है। सबसे बड़ा सामना व्यक्ति को अपने विचारों से करना पड़ता है। Business शुरू करने से पहले बहुत सी बातें मन में चलती रहती है कि कहीं Business चला नहीं तो या कहीं Business में लगाया गया पैसा डूब ना जाए या BUSINESS सही है या BUSINESS करने का तरीका सही है।  ऐसी बहुत सी बातें व्यक्ति के मन में business शुरुआत करते  समय आती है।

How to start a business in India

भारत में किसी भी प्रकार के BUSINESS को शुरू करने के लिए बहुत सी बातों का ध्यान रखना होता है। एक बड़े से बड़े करोड़पति को India मे business शुरू करने के लिए बहुत सी बातों को ध्यान में रखते हुए शुरू करना पड़ता है। भारत में BUSINESS शुरू करने के लिए हमने नीचे कुछ बातों को बताया है जिससे व्यक्ति BUSINESS शुरू कर सकता है।

Business vision

BUSINESS शुरू करने से पहले व्यक्ति को तय करना चाहिए कि उसका लक्ष्य क्या है। वह किस तरह का BUSINESS शुरू कर रहा है और किस प्रकार का BUSINESS करेगा और कैसे उसे BUSINESS से मुनाफा मिल सकेगा। Business में लगने वाला समय कितना होगा। Business शुरू करने के लिए उन्हें किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी इन सभी बातों पर विचार कर लेना जरूरी है। यदि vision  साफ नहीं होगा तो व्यक्ति business शुरू नहीं कर पाएगा।

Business type

BUSINESS शुरू करने के लिए व्यक्ति को पता होना चाहिए कि उसे किस तरह का BUSINESS शुरू करना है। BUSINESS मे कौन से PRODUCT  कि वह सर्विस देगा। BUSINESS शुरू करने के लिए व्यक्ति को अपने PRODUCT  की नॉलेज होने चाहिए और उसके बारे में कुछ एक्सपीरियंस भी होना चाहिए। यदि व्यक्ति कोई नया Product  लॉन्च कर रहा है तो उसे PRODUCT  की सारी जानकारी होनी।

Business strategy

Business की शुरुआत करने के लिए व्यक्ति को पहले सही रणनीति बनानी चाहिए की BUSINESS कैसे शुरू करना है, कहां शुरू करना है। इंडिया में BUSINESS शुरू करने के लिए व्यक्ति को मार्केट की पूरी जानकारी होनी चाहिए। व्यक्ति को पता होना चाहिए कि प्रोटेक्ट कैसे बेचना है और कहां पर बेचना है।

Business location

एक BUSINESS शुरू करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात BUSINESS की लोकेशन भी सही होना जरूरी है। किसी भी BUSINESS को शुरू करने से पहले व्यक्ति को लोकेशन confirm कर लेनी चाहिए ताकि अपने PRODUCT  को सही से बेच सकें यदि business की लोकेशन सही नहीं होगी तो वह व्यक्ति PRODUCT  नहीं बेच पायेगा।

Finance condition

BUSINESS शुरू करने के लिए व्यक्ति को सबसे महत्वपूर्ण चीज पूंजी की आवश्यकता होगी। किसी Business को शुरू करने के लिए कम से कम थोड़ी बहुत पूंजी की आवश्यकता होती है।  बिना पूंजी किसी प्रकार का BUSINESS शुरू करना थोड़ा मुश्किल होता है।

व्यक्ति को अपने संपत्ति के बारे में जानकारी होनी चाहिए।  किसी भी प्रकार का Business शुरू करने के लिए व्यक्ति को पता होना चाहिए कि संपत्ति क्या-क्या है जैसे जमीन, मशीनें, फर्नीचर, वाहन, भवन आदि।

मार्केट रिसर्च

किसी प्रकार के Business को शुरू करने के लिए पहले व्यक्ति को मार्केट रिसर्च कर लेनी चाहिए ताकि उसे पता रहे कि उसका competitor कौन-कौन है। यदि PRODUCT  पहले से ही मार्केट में उपस्थित है तो उसे पता करना चाहिए कि वह क्या नया पेश कर सकता है ताकि उसका PRODUCT  बिक सके।

मार्केटिंग

इंडिया में किसी प्रकार का Businessशुरू करने के लिए व्यक्ति को अपने Product  की मार्केटिंग जरूर करनी पड़ेगी। किसी product  को बेचने के लिए व्यक्ति को अपने ब्रांड के मार्केटिंग करना जरूरी है।

How to start a business in India with low investment

इंडिया के अंदर कम बजट में किसी भी प्रकार के BUSINESS को शुरू करना एक चुनौती का विषय हो सकता है। इंडिया के अंदर यदि चाहे तो कम बजट के अंदर भी BUSINESS शुरू कर सकता है।  ऐसे बहुत से BUSINESS है जो कम बजट में शुरू किया जा सकता है इसके लिए उन्हें बहुत जिन बातों को ध्यान रखना होगा।

BUSINESS Type

कम बजट में BUSINESS शुरू करने के लिए व्यक्ति को पता होना चाहिए कि कम बजट वाले BUSINESS कौन-कौन से हैं जिसे आसानी से शुरू कर सके। व्यक्ति को कम बजट वाले Business लिस्ट बना लेने चाहिए। Mobile repairing, packing, blogging, fruit shop आदि बहुत से BUSINESS है जो कम बजट में शुरू किए जा सकते हैं।

Business knowledge

किसी भी कम बजट वाले BUSINESS शुरू करने के लिए BUSINESS की सही नॉलेज होनी चाहिए ताकि यदि व्यक्ति अपनी पूंजी को निवेश करता है तो उसे किसी प्रकार का नुकसान नहीं उठाना पड़े। BUSINESS का सही ज्ञान होना भी बहुत मायने देता है।

BUSINESS करने का तरीका

कम बजट में BUSINESS शुरू करने के लिए व्यक्ति को BUSINESS करने का तरीका पता होना चाहिए। यदि व्यक्ति कम बजट में BUSINESS शुरू कर रहा है तो उसे अपने कस्टमर का पता होना चाहिए ताकि वह BUSINESS जल्द से जल्द शुरू करें तो उसे जल्द से जल्द रिटर्न मिल सके।

Product

इंडिया में कम बजट में BUSINESS शुरू करने के लिए व्यक्ति को पता होना चाहिए कि कौन सा PRODUCT  कम दाम में ज्यादा क्वांटिटी में मिल सके ताकि व्यक्ति PRODUCT  को आसानी से बेच सकें और उस PRODUCT  की डिमांड भी अधिक हो ताकि BUSINESS करने में आसानी हो।

Investment की जगह सही होना

किसी भी प्रकार के छोटे BUSINESS को शुरू करने के लिए व्यक्ति को अपने INVESTMENT कहां करना है उसके बारे में सही जानकारी होनी चाहिए गलत जगह किया गया INVESTMENT व्यक्ति को डुबो सकता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए व्यक्ति को अपना INVESTMENT सही जगह करना होगा।

Current News Today

Current News Today: Hindi News (हिंदी समाचार) website, Latest News, Breaking News in Hindi of India, World Wide News, Sports, business, film, Health, Fashion, Kids and Current Affairs.

Read Previous

Benefits of Drinking Hot Water daily

Read Next

New Education Policy 2020 in India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *